दवाएं, एक्स्ट्रा कपड़े, चार्जर रखना बिल्कुल न भूलें, इन 8 तरीकों से अपने सफर को आरामदायक बना सकते हैं

 

ऐसी शिल्टन. सफर पर निकलने से पहले हमें पूरी तैयारी करनी चाहिए। लेकिन आमतौर पर हम बस जाने की तारीख याद रखते हैं। कई जरूरी बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं। इन लापरवाहियों कुछ बातें बहुत आम हैं, जैसे- पैकिंग हो जाएगी, होटल बाद में बुक कर लेंगे, खाना तो बाहर ही खाएंगे। इसके चलते कई बार हमारी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इसलिए सफर पर निकलने से पहले पूरी प्लानिंग जरूर करें।

ट्रैवल एक्सपर्ट एरिक अल्बर्ट के मुताबिक सफर के दौरान आपके पास अच्छा प्लान और जरूरी सामानों से भरा हुआ बैग जरूर होना चाहिए। लेकिन अच्छी प्लानिंग कैसे करें? बैग में क्या रखें? इसके लिए हमें पहले से ही अपने सफर के हिसाब से सामानों की लिस्टिंग करनी चाहिए। हमारी तैयारियां निकलने से एक हफ्ते पहले पूरी होनी चाहिए। कपड़े, खाने का सामान, चार्जर और दवाइयां जरूर साथ में रखें।

आइए जानते हैं कि सफर पर निकलने से पहले किन बातों का जरूर ध्यान रखें-

1. बीच रास्ते में प्लान न बदलें

  • निकलने से पहले आपको यह तय करना पड़ेगा कि आप कहां जा रहे हैं? आप कहां रुकेंगे? होटल में, रिजॉर्ट में या किसी रिश्तेदार के घर। इसके साथ आपको इमरजेंसी कॉन्टैक्ट भी अपने पास रख लेना चाहिए। आप जो भी प्लान बना रहे हैं, उसे लेकर सख्त रहें। आप उसे बीच रास्ते में अचानक बदल नहीं सकते, क्योंकि आपने सारी तैयारियां दूसरे प्लान के हिसाब से कर रखी हैं।
  • डेलावर यूनिवर्सिटी में डिजास्टर रिसर्च सेंटर के हेड रिकिया वचटेनडोर्फ कहते हैं कि जितना बेहतर आप प्लान बनाएंगे, उतना ही ज्यादा आपको रास्ते में सहूलियत होगी। इसके साथ आपको सफर के दौरान मानसिक सुकून भी मिलेगा।

2. अपना सामान अपने बैग में रखें

  • आप बीच रास्ते में अपने साथ वालों से अलग भी हो सकते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हर व्यक्ति अपनी जरूरत का सारा सामान अपने पास रखे। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपके बेटे या साथ के किसी सदस्य की दवा आपके बैग में हो। आप अपने सारे सामान को एक जगह अपने पास ही रखें।

3. निकलने से ठीक पहले पैकिंग न करें

  • इंटरनेशनल सिटी एसोसिएशन में निदेशक एलिजाबेथ केलर कहती हैं कि आप सफर पर निकलने के महीने या हफ्तेभर पहले प्लान बनाएं, न कि निकलने से एक घंटे पहले।
  • हमारी प्लानिंग और पैकिंग बहुत पहले से हो जानी चाहिए, उसे दोबारा चेक भी करना चाहिए। ऐसा करने से हमें भूला हुआ सामान याद आ सकता है, जबकि कुछ घंटे पहले की प्लानिंग और पैकिंग से जरूरी चीजों के भूलने का डर बना रहता है।

4. एक्स्ट्रा कपड़े लेकर निकलें

  • जब भी आप कहीं निकले, चाहे एक ही दिन के लिए क्यों न जा रहे हों। यह जरूर ध्यान रखें कि आपके पास बदलने के लिए एक सेट कपड़ा जरूर हो। पर्याप्त अंडरगार्मेंट्स होने चाहिए। कुछ गर्म और कुछ वाटरप्रूफ कपड़े भी होने चाहिए।

5. आईडी तो नहीं भूले

  • निकलने से पहले पेपर-वर्क जरूर करें। आपके पास आईडी से लेकर हर उस पेपर की फोटोकॉपी होनी चाहिए, जो किसी इमरजेंसी में आपके काम आ सकती है। अगर आप ओरिजिनल कॉपी ले जा सकें तो और भी बेहतर होगा। पर यदि ओरिजिनल कॉपी संभालकर नहीं रख सकते हैं, तो फोटोकॉपी ही ले जाएं।
  • पेपर में आपकी आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर और एड्रेस तो बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इनके बगैर ट्रैवल करने का मतलब परेशानी को दावत देना होता है।

6. जरूरी दवाइयां साथ रखिए

  • दवाइयां बहुत जरूरी हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लंबे सफर में थोड़ी बहुत तबियत खराब होना समान्य बात है। इसलिए जब भी सफर करें तो कुछ बेसिक दवाइयों की किट अपने साथ जरूर रखें। इनमें पेनकिलर, बुखार की दवा, फस्टएड किट और ग्लूकोज तो बेहद जरूरी है।

7. स्नैक्स के बगैर सफर कैसा

  • केलर कहती हैं कि वह जब कभी भी सफर करती हैं, अपने साथ पीनट बटर का एक बंद जार जरूर ले जाती हैं। यह लंबे समय तक खराब नहीं होता और इसमें हाई कैलोरी भी होती है।
  • एक्सपर्ट्स का मानना है कि आमतौर पर खाने का सामान बाहर मिल जाता है, लेकिन पानी की बोतलें, पानी प्यूरीफाई करने वाले टैबलेट और फिल्टर करने वाला स्ट्रॉ जरूर लेकर चलें। यदि आप ट्रिप पर अपने साथ पेट्स भी ले जा रह हैं, तो उनका खाना भी रख लें, क्योंकि यह हर जगह आसानी से नहीं मिलता।

8. जरूरी लाइफलाइन

  • ट्रैवलिंग के दौरान मोबाइल और लैपटॉप के बगैर कुछ भी नहीं कर सकते। इसलिए इनके चार्जर रखना कतई न भूलें। हो सके तो साथ में एक्स्ट्रा फोन भी लेकर निकलें।

 

After Corona, before we go somewhere, our preparations should be more chalky; Learn eight ways to make travel easy and comfortable
 

Leave a Reply

error: Content is protected !!