राजस्थान में कल से 3 दिन शीतलहर की चेतावनी, बिहार में जम्मू से सर्द पटना; शिमला से ठंडा गया



 


जयपुर. ठंड के स्वागत के लिए तैयार हो जाइए। राजस्थान के मौसम विभाग ने 27 नवंबर से 3 दिनों तक प्रदेश में शीतलहर की चेतावनी दी है। इससे पहले बुधवार को प.विक्षोभ के कारण जैसलमेर, बीकानेर और चूरू सहित कई जिलों में रिमझिम बारिश हुई। माउंट आबू में पारा 3.0 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार अब बाकी जगह भी पारा गिरेगा।

दिन का पारा 5 डिग्री लुढ़का

चूरू का अधिकतम पारा 5 डिग्री लुढ़ककर 21.4, बीकानेर का 4 डिग्री लुढ़ककर 22.2 डिग्री, बाड़मेर का 4 डिग्री तक गिरकर 26.1 डिग्री पर पहुंच गया। अन्य शहरों का अधिकतम पारा 25 से 30 डिग्री तक रहा।

नवंबर में टूटा रिकॉर्ड, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस

पटना. ठंड के कारण नवंबर माह में ही नए-नए रिकॉर्ड बनने शुरू हो गए हैं। गया में जहां मंगलवार को 50 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा गया, वहीं बुधवार को भी गया शिमला से भी ठंडा रहा। गया ही नहीं पटना की रात भी जम्मू से ठंडी रही। देहरादून, कटरा, दिल्ली, जयपुर आदि से भी पटना की रात सर्द रही। मौसम विज्ञान केंद्र की आंकड़ों पर गौर करें, तो पटना का न्यूनतम तापमान दूसरे दिन बुधवार को भी 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस, कटरा का 11.7 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली (पालम) का 13.1 डिग्री सेल्सियस, देहरादून का 11.8 डिग्री सेल्सियस और जयपुर का 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया के तापमान में मंगलवार के मुकाबले थोड़ी वृद्धि हुई और यह 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आसमान में बादल छाए रहने के कारण बुधवार को ठंड का अहसास हुआ।

पंजाब में 23 साल बाद नवंबर में सामान्य से 6 डिग्री तक गिरा अधिकतम पारा

लुधियाना. पिछले दिनों न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट का रिकाॅर्ड बना था। वहीं अब अधिकतम तामपान में भी पिछले 23 सालों के बाद दूसरी बार बड़ी गिरावट देखने को मिली है। पंजाब में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रिकाॅर्ड किया गया है, जो सामान्य से 6-7 डिग्री तक कम हो गया है। दिन-रात के तापमान में मात्र 6 डिग्री का अंतर है।

पंजाब में बुधवार को कई जिलों में बारिश भी हुई। सबसे ज्यादा 0.7 एमएम बारिश पटियाला में हुई। लेकिन बादल छाने और पहाड़ों से चल रही ठंडी हवा के कारण सूबे में ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञ गिल के मुताबिक अगले 4 दिनों तक शीत लहर चलने का अलर्ट जारी हुआ है।

आज की ताज़ा ख़बरें


उदयपुर का मेनार इन दिनों विदेशी पक्षियों से गुलजार। फोटो : छगनलाल मेनारिया
 

Leave a Reply