लोग वोट डालने उमड़े, पर सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर मास्क भी नहीं पहन रहे



 


बिहार में आज दूसरे फेज की 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग से लेकर प्रधानमंत्री मोदी समेत कई लोग बोल चुके हैं कि वोट डालने जरूर निकलें, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखे। लेकिन, लोग हैं कि मान ही नहीं रहे। अच्छी बात है कि वो अपनी जिम्मेदारी समझकर वोट डालने तो निकल रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार नहीं बन पा रहे। पोलिंग बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर, लोग मास्क तक पहने नहीं दिख रहे। हालांकि, कई जगहें ही ऐसी हैं, जहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है और लोग मास्क पहने भी दिख रहे हैं।

बिहार चुनाव की कुछ ऐसी तस्वीरें, जिन्हें देखकर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि देश में कोरोनावायरस अभी भी है।

दानापुर के इस मतदान पर थर्मल स्क्रीनिंग टीम नहीं पहुंची है। वोटर की बिना थर्मल स्क्रीनिंग एंट्री हो जा रही है। मतदान केंद्र पर वोटर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते भी नहीं दिखे।

ये तस्वीर खुसरूपुर के प्राथमिक विद्यालय कटौना मतदान केंद्र की है। यहां डस्टबिन रखे हैं, उसके बावजदू लोग ग्लव्स उतारकर वहीं फेंक दे रहे हैं।
ये तस्वीर खुसरूपुर के प्राथमिक विद्यालय कटौना मतदान केंद्र की है। यहां न सोशल डिस्टेंसिंग दिख रही है और न ही चेहरों पर मास्क।
रिविलगंज के जलालपुर बूथ पर गंदगी के बीच वोटरों की लंबी कतार। पोलिंग बूथ पर कोरोना संक्रमण से बचाव के दावों पर यह गंदगी सवाल उठा रही है।
ये तस्वीर फतुहा के बूथ नंबर 228 की है। यहां भीड़ इतनी है कि लोगों को खड़े होने की जगह भी नहीं मिल पा रही है।
मुजफ्फरपुर के मीनापुर के बूथ नंबर 76 पर शांतिपूर्ण तरीके से लगी है लंबी कतार लेकिन कुछ को छोड़कर किसी ने भी मास्क नहीं लगाया है।

ये तस्वीर सिर से जुड़ीं दो बहनों सबा और फराह की है। सबा और फराह पोस्टल बैलेट के जरिए पहले ही वोट डाल चुकी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने इन्हें एक ही मानते हुए एक ही वोटर कार्ड जारी किया था, इस बार दोनों को अलग-अलग वोटर कार्ड दिया गया।
मोतिहारी के कल्याणपुर में बुजुर्ग को वोट दिलाने पहुंचा परिवार।

दोनों पैर से लाचार लेकर, वोट देने का जज्बा तब भी बरकरार l ये मुजीबुर रहमान हैं, जो बसतपुर विद्यालय में बने बूथ नंबर 191 में वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कहा – वोट मेरा अधिकार है इसे किसी कीमत पर छोड़ नहीं सकते l

मुजफ्फरपुर का ऑलवुमेन पोलिंग स्टेशन है। यहां पर तैनात सभी मतदान कर्मी महिलाएं हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें

Bihar Assembly Election 2020 Voting Updates In Photos; Phase 2nd Voting Begins With Social Distancing, Masks And Thermal Screening
 

Leave a Reply