Kisan Tractor Rally : जिसका सरकार को डर था वही हुआ! लाल किले के अंदर घुसे प्रदर्शनकारी, फहराया अपना झंडा…



 

Kisan Tractor Rally : जिसका सरकार को डर था वही हुआ! लाल किले के अंदर घुसे प्रदर्शनकारी, फहराया अपना झंडा…

नई दिल्ली. दिल्ली में जमकर बवाल हो रहा है। किसान ट्रैक्टर परेड का नाम पर हुड़दंग चल रहा है। प्रदर्शनकारी तय रूट छोड़कर सेंट्रेल दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी लालकिले पर भी पहुंच गए हैं। इन्होंने यहां पर लाल किले की प्राचीर पर चढ़कर अपना झंडा फहरा दिया है।

तीन कृषि कानूनों के विरोध में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की आज ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) हो रही है. दिए गए समय से पहले ही किसानों ने सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स तोड़ दिए थे. किसान दिल्ली के आईटीओ और फिर लालकिला तक पहुंच गए. लालकिले के भीतर जाकर भी हंगामा हुआ. किसानों ने एक और झंडा फहराया. इससे पहले पुलिस ने इससे पहले दावा किया था  कि दिल्ली आने वाले सभी बॉर्डर सील है, लेकिन किसानों का आंदोलन काबू से बाहर हो गया. 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक- गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं. उधर, अक्षरधाम नोएडा मोड़ के पास किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबरें आईं. कुछ जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें हैं.  ट्रक समेत कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की खबर भी है. मुबारका चौक पर हालात थोड़े खराब हुए हैं.  इसके साथ ही टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी पुलिस बैरिकेड्स तोड़े गए हैं.  किसानों ने 37 NOC के नियमों का घोर उल्लंघन किया है. पुलिस कई जगह बल प्रयोग भी कर रही है. आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं. ITO पर भी किसानों ने बवाल किया और इसके बाद वे लालकिले पर निकल गए. यहां एक नारेबाजी और एक अन्य झंडा फहराकर किसान वापस लौटने लगे.

ये भी बता दें कि जीटी करनाल रोड, आउटररिंग रोड, बादली रोड मधुबन चौक, नरेला रोड पर ट्रैफिक जाम है.  इन रास्तों पर न निकलने की सलाह दी गई है.  इसके साथ ही वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24 रोड और नोएडा लिंक रोड पर भी भारी जाम लगा है.

ट्रैक्टर रैली में कई जगहों पर बवाल हो गया है। किसान कई जगहों पर पहले से तय रूट के बजाय दूसरे रूट पर जाने के लिए अड़ गए हैं, जिसके बाद हंगामा हो गया है। पुलिस द्वारा ट्रैक्टर रैली को अन्य रास्तों पर जाने से रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेड्स को किसानों द्वारा तोड़ दिया गया।

कृषि किसानों का विरोध कर रहे किसान संगठन आज राजधानी नई दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। ट्रैक्टर रैली में कई जगहों पर बवाल हो गया है। किसान कई जगहों पर पहले से तय रूट के बजाय दूसरे रूट पर जाने के लिए अड़ गए हैं, जिसके बाद हंगामा हो गया है। पुलिस द्वारा ट्रैक्टर रैली को अन्य रास्तों पर जाने से रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेड्स को किसानों द्वारा तोड़ दिया गया। पुलिस के मनाने के बावजूद किसान नहीं माने और हुड़दंग मचा दिया। जिसके बाद पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। किसानों की इस ट्रैक्टर रैली में किसान संगठनों द्वारा खुद जारी की गई एडवाजरी की किसानों ने खुद धज्जियां उड़ा दी हैं। आइए आपको बताते हैं दिल्ली में किसान रैली से ताजा अपडेट्स।

किसानों द्वारा ट्रैक्‍टर रैली के लिए पूर्व निर्धारित मार्ग से हटकर प्रदर्शनकारी किसान ट्रैक्टर पर सवार होकर लाल किला पहुंच गए हैं। कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के राष्ट्रीय राजधानी के आईटीओ पहुंचने के बाद लुटियन दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश पर पुलिस के साथ जमकर भिड़ंत हुई।

Kisan andolan tractor rally break police barricades clash latest pictures  Image Source : PTIKisan andolan tractor rally break police barricades clash latest pictures

पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे।

किसानों ने तय समय से पहले विभिन्न सीमा बिंदुओं से अपनी ट्रैक्टर परेड शुरू की। किसान अनुमति नहीं मिलने के बावजूद मध्य दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए।

Kisan andolan tractor rally break police barricades clash latest pictures  Image Source : PTIKisan andolan tractor rally break police barricades clash latest pictures

प्रदर्शनकारी हाथ में डंडे लेकर पुलिस कर्मियों को दौड़ाते हुए दिखे। पुलिस ने भी लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया।

 

 

 

Leave a Reply