Post Office में लगाया है पैसा तो आपके लिए बड़े काम की है ये खबर, आज ही से शुरू कर दें ये काम

Post Office में लगाया है पैसा तो आपके लिए बड़े काम की है ये खबर, आज ही से शुरू कर दें ये काम

पोस्‍ट ऑफिस में निवेश करना कई मायनों में बेहतर माना जाता है. यहां आपके पैसों पर अच्छा रिटर्न भी मिलता है और आपके पैसे सुरक्षित भी रहते हैं. पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाना कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है. बैंकों की तरह यहां भी बहुत आसानी से खाता खुलवाया जा सकता है. पैसा जमा-निकासी करने के अलावा ब्‍याज पाने और अन्‍य जरूरतों के लिए यह उपयुक्त है. अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाया है या लगाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है.

Post Office Image3

पोस्ट ऑफिस में अगर आपका बचत खाता है तो आप घर बैठे भी खाते से जुड़े तमाम स्टेटमेंट देख सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट भी कर सकते हैं. डाकघर की ओर से आपको ऑनलाइन सुविधा दी जाती है. आज ही से आप यह काम शुरू कर सकते हैं, ताकि आपको पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत न पड़े. चलिए, आपको बताते है कि आप स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.
इंटरनेट बैंकिंग: आप अगर इंटरनेट का इस्‍तेमाल करते हैं आपको इंडिया पोस्ट इंटरनेट बैंकिंग में लॉगइन करना होगा. यहां आप नेविगेट अकाउंट्स ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद बैलेंस एंड ट्रांजैक्शन इन्फॉर्मेशन पर क्लिक करें. फिर सेविंग्स अकाउंट पर क्लिक करें. यहां माई ट्रांजैक्शन्स ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं
मोबाइल बैंकिंग: अगर आपके मोबाइल में इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप इंस्टॉल नहीं है तो इसे इंस्टॉल कर लें. इसमें लॉगइन करें और अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद सेविंग्स अकाउंट पर क्लिक करें. वहां ट्रांजैक्शन हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक कर के यहां अपनी स्टेटमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं.
अगर आप इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं और आपको पोस्ट ऑफिस की स्‍कीम से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है, तो आप इंडिया पोस्ट के कस्टमर केयर पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए वर्किंग डेज में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे के बीच आप टोल फ्री नंबर 1800-425-2440 पर कॉल कर सकते हैं.

Leave a Reply