MBD WEB NEWS

CBSE Board 12th Result: जानें कितने बजे आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने इस अनोखे अंदाज में दी जानकारी

CBSE Board 12th Result: जानें कितने बजे आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने इस अनोखे अंदाज में दी जानकारी

 

CBSE Board 12 Result: एक दिन पहले ही सीबीएसई बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसमें रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर कैसे लें, यह बताया गया था.

 

CBSE Board 12th Result: जानें कितने बजे आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने इस अनोखे अंदाज में दी जानकारी
CBSE ने Board Result की घोषणा कुछ इस अंदाज में की.

CBSE Board 12 Result: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के नतीजों को लेकर जरूरी घोषणा कर दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर दी है. हालांकि यह पहली बार है, जब बोर्ड बेहद रोचक अंदाज में जानकारियां दे रहा है. इस बार बोर्ड मीम के सहारे अपनी बातें रख रहा है.

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर बताया कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट कितने बजे आएगा. साथ ही उन्होंने बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के एक सीन वाला मीम भी शेयर किया. इस तस्वीर में अमरीश पुरी और फरीदा जलाल हाथ जोड़े मुस्कुराते और प्रार्थना करते दिख रहे हैं और इस पर लिखा है, ‘आखिर वो दिन आ ही गया.’ बोर्ड ने बताया कि रिजल्ट आज दोपहर 2 बजे आएगा.

एक दिन पहले जारी

CBSE ने हालांकि पहले 31 जुलाई को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने की संभावना जताई थी. मगर बोर्ड ने एक दिन पहले ही तारीख और समय का ऐलान कर दिया. इससे एक दिन पहले ही सीबीएसई बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसमें रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर कैसे लें, यह बताया गया था. इसके जरिए छात्र अपना रोल नंबर निकाल सकते हैं.

ऐसे प्राप्त करें नोटिफिकेशन

नोटिफिकेशन के मुताबिक सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर एक लिंक cbseit.in/cbse/rfinder/RollDetails.aspx मिलेगा. यहां पर छात्र 10वीं या 12वीं कक्षा को चुन सकते हैं. इसके बाद छात्र यहां जरूरी कॉलम में अपना नाम, स्कूल कोड, पिता का नाम, मां का नाम भरकर सर्च डाटा पर क्लिक करें. बस यह ध्यान रखें कि जानकारी बिल्कुल वही होनी चाहिए जो परीक्षा फॉर्म भरते वक्त दी गई थी. कोरोनावायरस के चलते देशभर में अधिकतर राज्यों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था. सीबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने का ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंबी बैठक के बाद लिया था.

Leave a Comment